सूर्य ग्रहण दिसम्बर 2019 की पूरी जानकारी

SOLAR ECLIPSE DECEMBER 2019 :- अगले महीने गुरुवार, 26 दिसंबर (26 DECEMBER 2019) को सूर्य ग्रहण होगा। ये सूर्य ग्रहण भारत के साथ ही एशिया, अफ्रीका, और आस्ट्रेलिया (ASIA, AFRICA AND AUSTRALIA)में दिखाई देगा। 2019 का अंतिम सूर्य ग्रहण खंडग्रास रहेगा। दक्षिण भारत (SOUTH INDIA) में कंकणाकृति सूर्य ग्रहण दिखेगा।  यह सूर्य ग्रहण भारत के भी कुछ भागों में भी दिखाई देगा।


सूर्य ग्रहण दिसम्बर 2019 solar eclipse december 2019
सूर्य ग्रहण दिसम्बर 2019…… solar eclipse december 2019

SOLAR ECLIPSE PROCESS

सूर्य ग्रहण किस प्रकार होता है :- जब पृथ्वी पर चंद्र की छाया पड़ती है, तब सूर्य ग्रहण होता है। सूर्य ग्रहण के दौरान सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी एक सीधी रेखा में आ जाते हैं। ग्रहण से 12 घंटे पहले सूतक का काल शुरू हो जाता है, लेकिन इस ग्रहण का सूतक का काल भारत में नहीं रहेगा, क्योंकि यहां सूर्य ग्रहण दिखाई नहीं देगा। भारत में सूर्य ग्रहण कुछ ही हिस्सों में दिखाई देगा। यह सूर्य ग्रहण बहूत विशेष है। इस सूर्य ग्रहण पर महिलाओं को जरूर सावधानी रखनी चाहिए ये उनकी सेहत के लिए बहूत आवश्यक है।

SOLAR ECLIPSE TIME :-

सूर्य ग्रहण का समय गुरुवार, 26 दिसंबर की सुबह करीब 8.04 बजे से शुरू होगा और इसका मोक्ष 10.56 बजे होगा। यह सूर्य ग्रहण बहूत ही विशेष है। इस दिन पौष मास की अमावस्या तिथि रहेगी। सूर्य ग्रहण के बाद पवित्र नदी में स्नान करने की परंपरा है। सूर्य ग्रहण पर दान देने की भी बहूत पुरानी परम्परा है । अगर कोई सूर्य ग्रहण के दौरान दान करता है तो वह सूर्य ग्रहण की नकारात्मक उर्जा के प्रभाव से बच जाता है ।

सूर्य ग्रहण के दौरान क्या करें

सूर्य ग्रहण हो तो किन बातों का ध्यान रखें:- सूर्य ग्रहण के दौरान कुछ भी नहीं खाने और पीने की किसी भी प्रकार की सलाह दी जाती है। यह इसलिए हो सकता है, क्योंकि ग्रहण के दौरान खतरनाक चुंबकीय क्षेत्र और अनेक प्रकार की खतरनाक पराबैंगनी किरणें काफी तीव्र होती हैं। जो सेहत के लिए बिलकुल भी सही नहीं हैं। ग्रहण शुरू होने से पहले ही अपना खाना पूरा कर लेना चाहिए। सूर्य ग्रहण के दौरान खाना ग्रहण करना बिलकुल ही खतरनाक होता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *